बड़ी ख़बरें

बीजेपी हेडक्वार्टर लाया गया वाजपेयी का पार्थिव शरीर, शाम 4 बजे होगा अंतिम संस्कार अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में सुप्रीम कोर्ट में आज 1 बजे तक ही होगा कामकाज 7 दशक तक लखनऊ की 'रगों' में 'बहते' रहे अटल, हर सड़क पर बिछी हैं यादें अटल जी के निधन के शोक में आज यूपी में सार्वजनिक अवकाश, बाजार भी रहेंगे बंद पाकिस्‍तान भी होगा अटल जी के अंतिम संस्‍कार में शामिल, यह नेता करेगा शिरकत भारत-पाक संबंधों के सुधार के लिए वाजपेयी जी के प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा : इमरान खान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन, शोक में डूबा देश एम्स में पूर्व PM वाजपेयी को देखने पहुंचे वेंकैया नायडू-अमित शाह, हालत बेहद नाजुक अटल बिहारी वाजपेयी को देखने AIIMS पहुंच सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ देवरिया शेल्‍टर होम: SP देवरिया के साथ हटाए गए CO सदर, विभागीय जांच के आदेश

देहरादून, देहरादून में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग की सराहना करते हुए उसे अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की तलाश में सबसे बड़े जन आंदोलनों में से एक बताया. चौथे योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देहरादून के एफआरआई (फॉरेस्ट रिसर्च इंसीट्यूट) में करीब 50 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया.

प्रधानमंत्री ने कहा, "देहरादून से डबलिन, शंघाई से शिकागो, जकार्ता से जोहान्सबर्ग, हिमालय की ऊंची पहाड़ियां हो या जलते रेगिस्तान, योग दुनियाभर में लाखों लोगों को समृद्ध कर रहा है. योग समाज में समानता को बढ़ावा देता है जो राष्ट्रीय एकता का आधार बना सकता है."

योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस का प्रस्ताव रिकॉर्ड समय में स्वीकार किया गया और ज्यादातर देशों ने इसका समर्थन किया. मोदी ने कहा , "आज पूरी दुनिया के लोग योग को ऐसे रूप में देखते हैं कि वह उनका अपना है." प्रधानमंत्री ने लोगों से अपनी विरासतों और धरोहरों का सम्मान करने के लिए भी कहा ताकि बाकी दुनिया उनका सम्मान करे.

पीएम मोदी ने कहा, "अगर हम अपनी विरासतों और धरोहरों पर गर्व नहीं करते हैं तो कोई और भी नहीं करेगा. हमें अपनी मूल्यवान धरोहरों का सम्मान करना चाहिए."

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग शांत, रचनात्मक और समृद्ध जीवन जीने की पद्धति है. उन्होंने कहा, "जिन समस्याओं का हम सामना कर रहे हैं योग के द्वारा सबका समाधान हो सकता है, अब समस्या चाहे व्यक्तिगत हो या फिर समाजिक. योग बांटने के बजाए एकजुट करता है. शत्रुता के बजाए योग आत्मसात कराता है. दुखों के बजाए मुक्ति देता है.”

पीएम मोदी ने कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो बिखराव आता है, समाज में दीवारें खड़ी होती हैं, परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है. इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है.

मोदी ने कहा कि योग दुनिया के भविष्य के लिए आशा की किरण प्रस्तुत करता है. उन्होंने कहा, "योग सुंदर है क्योंकि यह प्राचीन होने के बावजूद आधुनिक है, यह लगातार विकसित हो रहा है.”

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री बुधवार रात को देहरादून पहुंचे थे. कार्यक्रम से पहले योग स्थल की सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई और लगभग तीन हजार सुरक्षाकर्मी आस-पास तैनात किए गए. प्रधानमंत्री मोदी लगभग 6:30 बजे एफआरआई पहुंचे और आसन करने से पहले लोगों को संबोधित किया.

बता दें कि पहले योग दिवस 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में राजपाथ, दूसरे योग दिवस 2016 में चंडीगढ़ में कैपिटल कॉम्प्लेक्स और तीसरे योग दिवस 2017 में लखनऊ में रामाबाई आंबेडकर सभा स्थल में योग समारोह में भाग लिया था.

बुधवार को दुनियाभर से आए योग प्रेमियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय संतों द्वारा मानव जाति को दिए गए सबसे मूल्यवान उपहारों में से एक है.

प्रधानमंत्री ने कहा, “योग केवल अभ्यास की वस्तु नहीं है. यह अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट और फिटनेस तथा कल्याण की चाभी है. योग केवल वह नहीं जिसका आप सुबह में अभ्यास करते है. परिश्रम और पूर्ण जागरूकता के साथ अपनी दैनिक गतिविधियों को करना भी योग का एक रूप है.”
 

खबर हटके | और पढ़ें


लखीमपुर खीरी, आपने पुलिस का असलहा गुम होते सुना होगा. वर्दी चोरी होते हुए सुनी होगी. गहने पैसे चोरी करते सुना होगा, पर पुलिस की पगार गुम होने की खबर...

आगरा, उत्तर प्रदेश के आगरा में सड़क निर्माण में भयंकर लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों ने एक सोते हुए कुत्ते के ऊपर ही सड़क बनवा दी. गर्म चारकोल और कंक्रीट की वजह से कुत्ते की मौके पर ही जान चली गई. पुलिस ने कंस्ट्रक्शन...

फैजाबाद, फैजाबाद जिला अस्पताल की एक तस्वीर हम आपको दिखाते हैं जिसको देखकर आपको लगेगा कि मानवों में भले ही मानवता कम होती जा रही है लेकिन मवेशियों में मानवता अभी भी बरकरार है. फैजाबाद जिला अस्पताल के जनरल वार्ड के सामने पड़े एक घायल पर आने जाने वाले लोगों...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 21634