बड़ी ख़बरें

लखनऊ विश्वविद्यालय मामला : राज्यपाल से मिला सपा नेताओं का प्रतिनिधिमंडल इस मामले में शाहरुख पर बिल्कुल भरोसा नहीं करतीं गौरी खान! तीसरे टी20 में रोहित शर्मा नहीं, 18 गेंदों ने किया इंग्लैंड का 'काम-तमाम'! थाईलैंडः बौद्ध भिक्षु रह चुका है गुफा में फंसा कोच, बच्चों को इतने दिन यूं रखा जिंदा ब्रिटेन में घर मेरे नाम पर नहीं, कोई इन्‍हें छू भी नहीं सकता: विजय माल्‍या कुख्यात डॉन मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में गोली मारकर हत्या, योगी ने दिए न्यायिक जांच के आदेश बुरहान की दूसरी बरसी पर हिज्बुल में शामिल हुआ IPS ऑफिसर का भाई, मेडिकल की कर रहा था पढ़ाई नाम में क्‍या रखा है? इन आशा वर्कर्स से पूछिए जो इसी नाम का कंडोम बांटती हैं तो ऐसे प्रेम प्रकाश सिंह बन गया माफिया डॉन 'मुन्ना बजरंगी', ये अब तक की 'पूरी कहानी' द. कोरियाई राष्ट्रपति के साथ आज नोएडा आ रहे पीएम मोदी, देंगे सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री की सौगात

ये हैं इंडिया की मेमोरी गर्ल प्रेरणा शर्मा

हम हर दिन होने वाली घटनाओं को अपने दिमाग की तह में बिठा लेते हैं, समय बितने के साथ कभी-कभी हम उनको याद भी करते हैं. लेकिन हमारे याददाश्त की भी एक सीमा है.

वक्त के साथ-साथ हम बहुत सी बातें भूल भी जाते हैं. इसे मेमोरी लॉस कहते हैं और अमूमन ये सभी में देखने को मिलता है, लेकिन आज हम एक ऐसी मेमोरी गर्ल से आपका परिचय करवा रहे हैं, जो अपने याददाश्त के कारण गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं.

जी हां, मथुरा की प्रेरणा शर्मा एक मिनट में सौ शब्द सीधे और उल्टे, बिना देखे बता सकती हैं. इसी अजूबे के कारण प्रेरणा शर्मा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के पन्नों में शामिल है. प्रेरणा शर्मा मेमोरी बहुत तेज है.

यही कारण है कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेमोरी गर्ल्स प्रेरणा शर्मा को साल 2017 में रानी लक्ष्मी बाई आवार्ड से नवाजा था. बता दें, कि प्रेरणा शर्मा के पिता नहीं है. वे अपनी मां के साथ रहती हैं और परिवार का गुजर-बसर करने के लिए ट्यूशन पढ़ाती हैं.

प्रेरणा इससे पहले कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं. इनमें एशिया बुक और लिम्‍का बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड शामिल है. सभी उपलब्धियों की प्रेरणा वे अपनी मां को मानती हैं. प्रेरणा मां ऊषा शर्मा के साथ किराए के घर में रहती हैं. वे साधारण जीवन जीती हैं और जीवन में अपने लक्ष्‍य पर ही केंद्रित रहती हैं.

ऊषा शर्मा ने बताया कि बचपन से ही प्रेरणा मेमोरी बहुत तेज थी और कुछ नया करने की बाते करती थी. 12 साल की उम्र मे प्रेरणा गिनतीयों से याद करती और फिर उलटा और सीधा बिना देखे शब्दों को बता देती. धीरे धीरे प्रेरणा ने अपने स्कूल मे रिकार्ड बनाने शुरु कर दिये. प्रेरणा शर्मा ने जनवरी 2016 को सबसे पहले इंडिया बुक रिकार्ड में अपना नाम दर्ज किया. उसके बाद उसने कई रिकार्ड अपने नाम करती चली गयी.

खबर हटके | और पढ़ें


लखीमपुर खीरी, आपने पुलिस का असलहा गुम होते सुना होगा. वर्दी चोरी होते हुए सुनी होगी. गहने पैसे चोरी करते सुना होगा, पर पुलिस की पगार गुम होने की खबर...

आगरा, उत्तर प्रदेश के आगरा में सड़क निर्माण में भयंकर लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों ने एक सोते हुए कुत्ते के ऊपर ही सड़क बनवा दी. गर्म चारकोल और कंक्रीट की वजह से कुत्ते की मौके पर ही जान चली गई. पुलिस ने कंस्ट्रक्शन...

फैजाबाद, फैजाबाद जिला अस्पताल की एक तस्वीर हम आपको दिखाते हैं जिसको देखकर आपको लगेगा कि मानवों में भले ही मानवता कम होती जा रही है लेकिन मवेशियों में मानवता अभी भी बरकरार है. फैजाबाद जिला अस्पताल के जनरल वार्ड के सामने पड़े एक घायल पर आने जाने वाले लोगों...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 144450