बड़ी ख़बरें

तत्काल और कैंसिल टिकट के लिए रेलवे की नई शुरुआत, अब नहीं होगा आपको नुकसान भारत दुनिया का छठा सबसे अमीर देश, कुल संपत्ति 8,230 अरब डॉलर : रिपोर्ट राहुल गांधी के ‘प्लान बी’ ने पलट दी कर्नाटक की सियासी बाजी डीके शिवकुमार : वो कांग्रेस नेता, जिसकी वजह से कर्नाटक के CM बनेंगे कुमारस्वामी येदियुरप्पा के साथ ऐसा क्यों होता है? कर्नाटक जैसे 'सियासी संकट' में टूटने से कैसे बचाए जाते हैं विधायक? 55 घंटे में ही गिर गयी कर्नाटक में बीजेपी की सरकार, येदियुरप्पा ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा कर्नाटक में आज बीजेपी की अग्निपरीक्षा, जानिए कैसे होगा फ्लोर टेस्ट इलाहाबाद: अखाड़ा परिषद नहीं करेगा कुंभ में शाही स्नान का बहिष्कार काशी में अब श्रद्धालु 'क्रूज' पर बैठकर देख सकेंगे विश्व-प्रसिद्ध गंगा आरती

अफगानिस्तान टेस्ट: विराट कोहली की जगह ले सकता है दिल्ली का यह 'दबंग'

नई दिल्ली: देश में एक तरफ आईपीएल 2018 अपने शबाब पर है तो दूसरी तरफ युवा क्रिकेटरों की निगाहें टीम इंडिया में शामिल होने पर लगी हैं. ये क्रिकेटर जानते हैं कि इन्हें आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिल सकता है. आज (8 मई) बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति टीम इंडिया की घोषणा करने वाली है. बीसीसीआई अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए, आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज और जून में इंग्लैंड दौरे के लिए इंडिया 'ए' के नाम की घोषणा करेगी. इस बात की घोषणा पहले ही की जा चुकी है कि कप्तान विराट कोहली और ईशांत शर्मा जैसे कई सीनियर खिलाड़ी अफगानिस्तान में टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. 

कुछ युवा खिलाड़ियों को मिलेगा मौका
बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार इंडिया 'ए' में सात नियमित खिलाड़ी होंगे. इनमें अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी संभालेंगे. इनके अलावा मुरली विजय, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या टीम में होंगे. जाहिर है कुछ युवा खिलाड़ियों को इसमें मौका दिया जाएगा. श्रेयस अय्यर ने गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद आईपीएल 2018 में दिल्ली की कप्तानी संभाली. बेशक वह टीम को जीत अधिक न दिला पाए हों लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि उन्होंने अपने बल्ले से टीम में एक नई जान फूंकी है. 

श्रेयस अय्यर ने अब तक खेले गए 10 मैचों में 351 रन बनाए हैं. उनकी आक्रामकता और कंसीस्टेंसी को सबने पसंद किया है. इसी तरह अंडर 19 टीम के कप्तान रहे पृथ्वी शॉ एक शानदार बल्लेबाज के रूप में सामने आए हैं. दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ ने आईपीएल में कई शानदार पारियां खेलीं हैं. उनकी एक पारी को देखकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मार्क वॉ ने कहा कि उनकी तकनीक बिलकुल सचिन की तरह है. उनके पास धैर्य, आक्रामकता और कलात्मकता है. 

चयन समिति की नजर भी पृथ्वी शॉ पर होगी. अंडर 19 टीम के ही शुभमन गिल को कोलकाता ने नीलामी में खरीदा था. अब तक गिल कई शानदार पारियां खेल चुके हैं. उन्हें युवा खिलाड़ियों में सबसे प्रतिभाशाली माना जाता है. उनके पास शानदार तकनीक है. वह गेंद को पूरी तरह देखने के बाद अपने शॉट खेलते हैं. वह भी उम्मीद लगाए हैं कि टीम इंडिया के दरवाजे उनके लिए खुलेंगे. 

तेज गेंदबाज शिवम मावी भी चयन समिति के फैसले के इंतजार में हैं. 8 मई को जब चयन समिति की बैठक होगी तो वे छह अलग-अलग स्कैवेड चुनेंगे. पहली टीम अफगानिस्तान के साथ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए होगी. एक स्क्वैड इंडिया 'ए' का होगा जिसमें इंग्लैंड ए और वेस्ट इंडीज 'ए' के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली जानी है. आयरलैड के साथ होने वाली टी-20 सीरीज, इंग्लैंड के साथ टी-20 की सीरीज, वन डे सीरीज और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज. 

महेंद्र धोनी की उपस्थिति के बावजूद इस बार दिनेश कार्तिक को जिम्मेदारी मिल सकती. निडास ट्रॉफी में अंतिम गेंद पर भारत को छक्का मार कर जीत दिलाने वाले कार्तिक का प्रदर्शन लगातार बेहतर होता जा रहा है. कोलकाता के कप्तान के रूप में आईपीएल में वह अब तक कई बढ़िया पारियां खेल चुके हैं. उनका आत्मविश्वास लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में वह इंडिया ए और टीम इंडिया में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

दिनेश कार्तिक खुद भी यह उम्मीद कर रहे होंगे कि इंग्लैंड दौरे के लिए चयनकर्ता उन पर भरोसा करें. पृथ्वी शॉ और शिवम मावी का नाम इंडिया ए में शामिल होने की पूरी संभावना है. 

चयन समिति की बैठक शाम को पांच बजे मुंबई के ताज वेस्ट एंड होटल में होगी जिसमें बोर्ड के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी भी मौजूद होंगे. 

खबर हटके | और पढ़ें


लखनऊ, उन्नाव रेप केस में सीबीआई को जांच करते करीब एक महीने से भी ज्यादा हो चुके हैं. सूत्रों के अनुसार सीबीआई के पास इस बात के 'ठोस सबूत' हैं,...

हम हर दिन होने वाली घटनाओं को अपने दिमाग की तह में बिठा लेते हैं, समय बितने के साथ कभी-कभी हम उनको याद भी करते हैं. लेकिन हमारे याददाश्त की भी एक सीमा है.

वक्त के साथ-साथ हम बहुत सी बातें भूल भी जाते हैं. इसे मेमोरी लॉस कहते हैं और...

अगर आप से कहा जाए कि आप आंखों पर पट्टी बांधकर किताब पढ़ें तो आप सोच में पड़ जाएंगे कि ऐसा कैसे मुमकिन है. बेशक ये दूसरों के लिए नामुमकिन सी चीज़ है पर अब्दुल बिलाल खान के लिए बाएं हाथ का खेल है. बिलाल आंखों पर पट्टी बांधकर ना...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 128848