बड़ी ख़बरें

योगी सरकार के मंत्री ने सड़क बनाने के लिए खुद ही उठा लिया 'फावड़ा' पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त बिसारिया को गुरुद्वारे जाने से रोका गया इस बैंक को बेच रही है सरकार, जानिए कौन है खरीदार हापुड़ लिंचिंग का दूसरा वीडियो, बीच सड़क घायल की पिटाई और दाढ़ी नोचते दिखे लोग एटा : फूड प्‍वाइजनिंग से 2 की मौत, 28 से ज्‍यादा अस्‍पताल में भर्ती कांस्टेबल बोला- हमने नहीं दी परिवार बढ़ाने के लिए चिट्ठी, SP ने दिए जांच के निर्देश PCS-2015 के चयनित अफसरों को सीबीआई ने किया दिल्ली तलब मिशन 2019 में जुटा RSS, बीजेपी की जीत के लिए बनाई ये रणनीति US को अब भी है नॉर्थ कोरिया से खतरा! ट्रंप ने एक साल के लिए बढ़ायी इमरजेंसी ईद पर लोगों से गले मिलने वाली अलीशा ने मांगी माफी, कहा- घर से बाहर निकलना हुआ दूभर

CBSE class 10th result 2018: यूपी की दो बेटियों ने किया ऑल इंडिया टॉप, मिले 499 अंक

लखनऊ, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. CBSE class 10th में चार छात्रों ने 499 अंक हासिल कर टॉप किया है. इसमें दो बेटियां यूपी की हैं. शामली के स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल की नंदिनी गर्ग और बिजनौर के आरपी पब्लिक स्क्कूल की रिमझिम अग्रवाल ने 499 अंक हासिल कर प्रदेश और जिले का मान बढ़ाया है. जबकि एसडी पब्लिक स्कूल मुजफफरनगर के अक्षत वर्मा 498 अंक लेकर देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया.

इस साल 4 स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड दसवीं के टॉपर हैं. नंदिनी और रिमझिम के अलावा डीपीएस गुड़गांव के प्रखर मित्तल और भवन विद्यालय कोचीन की श्रीलक्ष्मी जी ने टॉप किया है.

नंदिनी की मां ने बताया कि नंदिनी की इस उपलब्धि पर कहा कि उनके पास शब्द नहीं इस ख़ुशी को जाहिर करने के लिए. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी का सपना है कि वह शामली और देश का नाम रोशन करे. वह सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि खेलकूद, डांस और पेंटिंग में भी होनहार है. मां के मुताबिक उसकी मेहनत और लगन ने ही उसे यह उपलब्धि दिलाई है. उसने एक्स्ट्रा कोचिंग भी नहीं ली और सेल्फ स्टडी से यह मुकाम हासिल किया.

पिता राजीव गर्ग भी बेटी की इस उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उनका कहना है कि नंदिनी काफी फोकस लड़की है. वह डेली 5 घंटे पढ़ती थी. उसने कोई भी कोचिंग नहीं ली. इसका श्रेय उसे तो जाता ही है साथ ही साथ टीचर्स को भी जाता.

इस साल दसवीं बोर्ड का पास परसेंटेज 86.70 फीसदी रहा. अगर लड़कियों के पास परसेंटेज पर बात की जाए तो उनका पास परसेंटेज 88.67 फीसदी रहा. इसके अलावा लड़कों का पास परसेंटेज 85.32 फीसदी रहा.

बता दें इस साल 16.38 लाख स्टूडेंट्स ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी. इसमें से 9,67,325 लाख पुरुष कैंडिडेट और 6,71,103 महिला कैंडिडेट ने ये परीक्षा दी थी. देशभर के 4453 सेंटर्स में ये परीक्षा आयोजित की गई थी. स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

दिव्यांग श्रेणी में सनसिटी गुड़गांव अनुष्का पांडा, उत्तम स्कूल गाजियाबाद की सान्या गांधी ने टॉप किया है. दोनों को 489 मार्क्स मिले हैं. दूसरे नंबर पर जेएनवी धनपुर उड़ीसा के सौम्य दीप प्रधान  हैं. इन्हें 484 नंबर मिले हैं.

खबर हटके | और पढ़ें


आगरा, उत्तर प्रदेश के आगरा में सड़क निर्माण में भयंकर लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों ने एक सोते हुए कुत्ते के ऊपर ही सड़क...

फैजाबाद, फैजाबाद जिला अस्पताल की एक तस्वीर हम आपको दिखाते हैं जिसको देखकर आपको लगेगा कि मानवों में भले ही मानवता कम होती जा रही है लेकिन मवेशियों में मानवता अभी भी बरकरार है. फैजाबाद जिला अस्पताल के जनरल वार्ड के सामने पड़े एक घायल पर आने जाने वाले लोगों...

जौनपुर, आपने खाने के शौक़ीन तो बहुत देखे होंगे, लेकिन हम आपको एक ऐसे अजीब इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी पसंद सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हां, जौनपुर का एक शख्स पिछले पंद्रह सालों से प्रतिदिन मिट्टी के साथ चूना खाता चला आ रहा है....

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 139270