बड़ी ख़बरें

अंतरिक्ष मिशन लेकर अर्थव्यवस्था तक, लाल किला से पीएम मोदी के भाषण की बड़ी 10 बातें स्वतंत्रता दिवस: 9 करोड़ पौधे लगाकर इतिहास रचने की तैयारी में उत्तर प्रदेश स्वतंत्रता दिवस पर योगी सरकार ने किया मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक का ऐलान आजादी का 72वां साल: क्यों शहीद घोषित नहीं हो सके भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु! पीएम मोदी ने लाल किले से दी खुशखबरी- 2022 तक अंतरिक्ष में होंगे भारतीय पूर्णिया देश की दूसरी ऐसी जगह, जहां आधी रात में फहराया जाता है तिरंगा यूपी के सबसे बड़े स्कूल CMS में रेप जैसी वरदात, छात्रों ने किया स्कूल के बाहर प्रदर्शन पंचतत्व में विलीन हुए महाकवि गोपालदास नीरज लखनऊ विश्वविद्यालय मामला : राज्यपाल से मिला सपा नेताओं का प्रतिनिधिमंडल इस मामले में शाहरुख पर बिल्कुल भरोसा नहीं करतीं गौरी खान!

13 हजार करोड़ के घोटाले में भगौड़ा नीरव मोदी मांग रहा है ब्रिटेन में शरण : रिपोर्ट

नई दिल्ली : दो अरब डॉलर से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में भगौड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन में है और अब वह ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांग रहा है. करोड़ों का फर्जीवाड़ा करने वाले नीरव मोदी के बारे में  ये दावा भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों से बातचीत के बाद एक रिपोर्ट में किया गया है. भारतीय प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी और उसके अंकल मेहुल चौकसी के खिलाफ जांच में लगा हुआ है. हालांकि ये दोनों अपने खिलाफ लगे आरोपों को नकारते रहे हैं.

करीब 13000 करोड़ का ये मामला इस साल के शुरुआत में तब सामने आया था, जब पीएनबी ने इसकी शिकायत की थी. तब से सेंट्रल एजेंसियां मामले की जांच और इन दोनों की खोज में लगी हुई हैं. इस मामले में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का कहना है कि उन दोनों ने केस दर्ज होने से पहले ही देश छोड़ दिया था. तभी से कहा जा रहा है कि वह दोनों लंदन में हैं. हालांकि नीरव मोदी को हांगकांग में भी देखा गया. इधर, ब्रिटेन के गृह विभाग का कहना है कि कि वे किसी भी व्यक्तिगत मामलों की जानकारी नहीं देता है. इस मामले में नीरव मोदी से उसका पक्ष जानने के लिए समाचार एजेंसी रायर्टस ने संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उससे संपर्क नहीं किया जा सका है.

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने इससे पहले यह दावा किया था कि दो हीरा कारोबारी समूह के मालिक नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चौकसी ने पिछले कई वर्षों के दौरान पीएनबी समेत कई अन्य भारतीय बैंकों विदेश स्थित ब्रांच से 2.2 बिलियन डॉलर का फर्जीवाड़ा किया. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों के मुताबिक नीरव मोदी लंदन में है. यहां उसकी कंपनी का एक स्टोर है. अब वह ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांग रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, कई बार ऐसे केस आ जाते हैं, जो भारत और ब्रिटेन के रिश्तों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. लेकिन हम दोनेां ही देश कानून के अनुसार ही चलेंगे.

भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत पहले ही शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है जो किंगफिशर एयरलाइंस के दिवालिया होने के बाद पिछले लंदन भाग गया था. सीबीआई ने मई में नीरव मोदी, चौकसी और पीएनबी के चीफ उषा अनंतसुब्रमण्यम, बैंक क दो कार्यकारी निदेशक और नीरव मोदी से जुड़ी तीन कंपनियों समेत 25 से ज्यादा लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था.

खबर हटके | और पढ़ें


लखीमपुर खीरी, आपने पुलिस का असलहा गुम होते सुना होगा. वर्दी चोरी होते हुए सुनी होगी. गहने पैसे चोरी करते सुना होगा, पर पुलिस की पगार गुम होने की खबर...

आगरा, उत्तर प्रदेश के आगरा में सड़क निर्माण में भयंकर लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों ने एक सोते हुए कुत्ते के ऊपर ही सड़क बनवा दी. गर्म चारकोल और कंक्रीट की वजह से कुत्ते की मौके पर ही जान चली गई. पुलिस ने कंस्ट्रक्शन...

फैजाबाद, फैजाबाद जिला अस्पताल की एक तस्वीर हम आपको दिखाते हैं जिसको देखकर आपको लगेगा कि मानवों में भले ही मानवता कम होती जा रही है लेकिन मवेशियों में मानवता अभी भी बरकरार है. फैजाबाद जिला अस्पताल के जनरल वार्ड के सामने पड़े एक घायल पर आने जाने वाले लोगों...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 150985