बड़ी ख़बरें

समाजवादी पार्टी देश की सबसे अमीर क्षेत्रीय पार्टी, 32 दलों को पछाड़ा मदरसों में होगी NCERT पाठ्यक्रम से पढ़ाई, अब हिंदी-अंग्रेजी की भी तालीम योगी के विधायक के पास दुबई से आया मैसेज, मांगी गई 10 लाख की रंगदारी पीएम मोदी की बागपत सभा पर चुनाव आयोग पहुंची RLD, तत्काल रोक की मांग मंत्री राजभर के बेटे ने कहा, 'सरकार बनी तो रेप करने वाले का कटवा दूंगा हाथ!' केरल के एक कुएं से फैला निपाह वायरस! कर्नाटक में भी मिले दो संदिग्ध मरीज देवगौड़ा ने उद्धव ठाकरे को शपथ समारोह में बुलाया, वे बोले- उपचुनाव में बिजी हूं पटरियों के रास्ते दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने लगा शख्स, बाल-बाल बची जान शार्दुल को बैटिंग पर भेजने के पहले धोनी ने दिया था ये गुरुमंत्र और हो गया कमाल आज से शुरू करें ये 8 काम, बढ़ती महंगाई में भी नहीं होगी पैसों की टेंशन

कोलकाता: दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली टीम कोलकाता बुधवार (8 मई) को खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में मुंबई से अपनी हार का बदला लेने उतरेगी. अपने पिछले तीन मैचों में लगातार जीत हासिल कर खिताबी जीत की उम्मीद बरकरार रखने वाली रोहित शर्मा की मुंबई टीम का लक्ष्य एक बार फिर कोलकाता को हराना होगा. मौजूदा विजेता मुंबई ने अपने पिछले तीन मैचों में पंजाब, चेन्नई और कोलकाता के खिलाफ जीत हासिल हासिल आठ अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल कर लिया है. वह चौथे स्थान पर काबिज कोलकाता से दो अंक दूर है. 

पिछले तीन दिनों में दूसरी बार कोलकाता का सामना मुंबई से होगा. इससे पहले कार्तिक की टीम को रोहित की मुंबई ने छह मई को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में 13 रनों से हराया था. कोलकाता ने अब तक खेले गए 10 मैचों में से पांच में जीत हासिल की है और इतने ही मैचों में हार का सामना भी किया है, वहीं मुंबई ने भी 10 मैच खेले हैं और उसे चार में जीत मिली है. 

पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में रोहित और क्रुणाल पांड्या ने अहम भूमिका निभाते हुए मुंबई को जीत दिलाई थी. कोलकाता के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कमाल दिखाया था. 

इस मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे सूर्यकुमार यादव ने 59 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल मुंबई को अच्छी शुरुआत दी थी. वह इस सीजन में मुंबई के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 39.90 की औसत से 399 रन बनाए हैं. हालांकि, मध्यम क्रम में बल्लेबाजी करने आए कप्तान रोहित खास कमाल नहीं कर पाए. यहां हार्दिक ने टीम की बल्लेबाजी को संभाला. 

मुंबई की गेंदबाजी मजबूत नहीं है और पिछले मैच में कोलकाता की ओर से 54 रनों की शानदार पारी खेलने वाले रोबिन उथप्पा ने इसे साफ जाहिर कर दिया. 

अपने घर में मुंबई को हराने का इंतजार कर रही कोलकाता की टीम के युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी चोटि हैं. ऐसे में बुधवार के मैच में उनका मैदान पर उतरना स्पष्ट नहीं है. ऐसे में आईपीएल में पदार्पण करने वाले प्रसिद्धि कृष्णा को इस मैच में मौका मिल सकता है. 

कोलकाता की गेंदबाजी वेस्टइंडीज के गेंदबाज सुनील नरेन संभाल रहे हैं और इसमें चाइनामैन कुलदीप यादव और लेग स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला भी अहम भूमिका निभा रहे हैं. ये गेंदबाज मुंबई के लिए मजबूत स्कोर बनाने का लक्ष्य मुश्किल कर सकते हैं. 

अपने बल्ले के साथ कप्तान कार्तिक ने नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है. वह अन्य बल्लेबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करते देखना चाहते हैं. इसमें नीतीश राणा और आंद्रे रसैल के साथ-साथ युवा बल्लेबाज शुभम गिल और क्रिस लिन के नाम शामिल हैं. 

आईपीएल में अब तक कोलकाता 22 बार मुंबई का सामना कर चुकी है और ऐसे में मुंबई ने सबसे अधिक 17 मैच जीतते हुए बढ़त बना रखी है. अगर खिताबी जीत की उम्मीद बनाए रखनी है, तो दोनों टीमों को बुधवार का मैच हर हाल में जीतना होगा. 

टीमें : 

कोलकाता : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसैल, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पियूष चावला, नितीश राणा, प्रसिद्धि कृष्णा, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभम गिल, आर. विनय कुमार, रिंकु सिंह, कामेरोम डेलपोर्ट, जेवोन सियरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी और टॉम कुरान

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, एविन लेविस, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, मयंक मारकंडे, मिशेल मेक्लेघन, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, अकिला धनंजय, बेन कटिंग, जेपी ड्युम्नी, राहुल चाहर, शरद लांबा, एडम मिलने, सिद्धेश लाड, मोहम्मद निधीश, मोहसीन खान, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिंदर सिंह, आदित्य तारे और सौरभ तिवारी. 

खबर हटके | और पढ़ें


लखनऊ, उन्नाव रेप केस में सीबीआई को जांच करते करीब एक महीने से भी ज्यादा हो चुके हैं. सूत्रों के अनुसार सीबीआई के पास इस बात के 'ठोस सबूत' हैं,...

हम हर दिन होने वाली घटनाओं को अपने दिमाग की तह में बिठा लेते हैं, समय बितने के साथ कभी-कभी हम उनको याद भी करते हैं. लेकिन हमारे याददाश्त की भी एक सीमा है.

वक्त के साथ-साथ हम बहुत सी बातें भूल भी जाते हैं. इसे मेमोरी लॉस कहते हैं और...

अगर आप से कहा जाए कि आप आंखों पर पट्टी बांधकर किताब पढ़ें तो आप सोच में पड़ जाएंगे कि ऐसा कैसे मुमकिन है. बेशक ये दूसरों के लिए नामुमकिन सी चीज़ है पर अब्दुल बिलाल खान के लिए बाएं हाथ का खेल है. बिलाल आंखों पर पट्टी बांधकर ना...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 129472