बड़ी ख़बरें

समाजवादी पार्टी देश की सबसे अमीर क्षेत्रीय पार्टी, 32 दलों को पछाड़ा मदरसों में होगी NCERT पाठ्यक्रम से पढ़ाई, अब हिंदी-अंग्रेजी की भी तालीम योगी के विधायक के पास दुबई से आया मैसेज, मांगी गई 10 लाख की रंगदारी पीएम मोदी की बागपत सभा पर चुनाव आयोग पहुंची RLD, तत्काल रोक की मांग मंत्री राजभर के बेटे ने कहा, 'सरकार बनी तो रेप करने वाले का कटवा दूंगा हाथ!' केरल के एक कुएं से फैला निपाह वायरस! कर्नाटक में भी मिले दो संदिग्ध मरीज देवगौड़ा ने उद्धव ठाकरे को शपथ समारोह में बुलाया, वे बोले- उपचुनाव में बिजी हूं पटरियों के रास्ते दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने लगा शख्स, बाल-बाल बची जान शार्दुल को बैटिंग पर भेजने के पहले धोनी ने दिया था ये गुरुमंत्र और हो गया कमाल आज से शुरू करें ये 8 काम, बढ़ती महंगाई में भी नहीं होगी पैसों की टेंशन

हम हर दिन होने वाली घटनाओं को अपने दिमाग की तह में बिठा लेते हैं, समय बितने के साथ कभी-कभी हम उनको याद भी करते हैं. लेकिन हमारे याददाश्त की भी एक सीमा है.

वक्त के साथ-साथ हम बहुत सी बातें भूल भी जाते हैं. इसे मेमोरी लॉस कहते हैं और अमूमन ये सभी में देखने को मिलता है, लेकिन आज हम एक ऐसी मेमोरी गर्ल से आपका परिचय करवा रहे हैं, जो अपने याददाश्त के कारण गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं.

जी हां, मथुरा की प्रेरणा शर्मा एक मिनट में सौ शब्द सीधे और उल्टे, बिना देखे बता सकती हैं. इसी अजूबे के कारण प्रेरणा शर्मा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के पन्नों में शामिल है. प्रेरणा शर्मा मेमोरी बहुत तेज है.

यही कारण है कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेमोरी गर्ल्स प्रेरणा शर्मा को साल 2017 में रानी लक्ष्मी बाई आवार्ड से नवाजा था. बता दें, कि प्रेरणा शर्मा के पिता नहीं है. वे अपनी मां के साथ रहती हैं और परिवार का गुजर-बसर करने के लिए ट्यूशन पढ़ाती हैं.

प्रेरणा इससे पहले कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं. इनमें एशिया बुक और लिम्‍का बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड शामिल है. सभी उपलब्धियों की प्रेरणा वे अपनी मां को मानती हैं. प्रेरणा मां ऊषा शर्मा के साथ किराए के घर में रहती हैं. वे साधारण जीवन जीती हैं और जीवन में अपने लक्ष्‍य पर ही केंद्रित रहती हैं.

ऊषा शर्मा ने बताया कि बचपन से ही प्रेरणा मेमोरी बहुत तेज थी और कुछ नया करने की बाते करती थी. 12 साल की उम्र मे प्रेरणा गिनतीयों से याद करती और फिर उलटा और सीधा बिना देखे शब्दों को बता देती. धीरे धीरे प्रेरणा ने अपने स्कूल मे रिकार्ड बनाने शुरु कर दिये. प्रेरणा शर्मा ने जनवरी 2016 को सबसे पहले इंडिया बुक रिकार्ड में अपना नाम दर्ज किया. उसके बाद उसने कई रिकार्ड अपने नाम करती चली गयी.

खबर हटके | और पढ़ें


लखनऊ, उन्नाव रेप केस में सीबीआई को जांच करते करीब एक महीने से भी ज्यादा हो चुके हैं. सूत्रों के अनुसार सीबीआई के पास इस बात के 'ठोस सबूत' हैं,...

हम हर दिन होने वाली घटनाओं को अपने दिमाग की तह में बिठा लेते हैं, समय बितने के साथ कभी-कभी हम उनको याद भी करते हैं. लेकिन हमारे याददाश्त की भी एक सीमा है.

वक्त के साथ-साथ हम बहुत सी बातें भूल भी जाते हैं. इसे मेमोरी लॉस कहते हैं और...

अगर आप से कहा जाए कि आप आंखों पर पट्टी बांधकर किताब पढ़ें तो आप सोच में पड़ जाएंगे कि ऐसा कैसे मुमकिन है. बेशक ये दूसरों के लिए नामुमकिन सी चीज़ है पर अब्दुल बिलाल खान के लिए बाएं हाथ का खेल है. बिलाल आंखों पर पट्टी बांधकर ना...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 129514