बड़ी ख़बरें

PCS Mains 2017 पेपर आउट: UP लोक सेवा आयोग ने 5 लोगों के विरुद्ध दर्ज कराई FIR मथुरा में फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति मामला: डीजीपी बोले- दूसरे जिलों तक भी जा सकती है जांच उन्नाव गैंगरेप केस: लखनऊ की CBI कोर्ट में आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर की पेशी आज जीवन जीने की श्रेष्ठतम विधा है योग- स्वाती सिंह वगैर भेदभाव के हो रहा चौमुखी विकास - प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी बोले- लोगों को जोड़ता है योग कपिल शर्मा का ये हाल देख लोग हो गए हैरान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: रामदेव ने 2 लाख लोगों के साथ योगाभ्यास कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड ट्रंप ने वापस लिया परिवारों को अलग करने वाला आदेश #InternationalYogaDay2018: राज्यपाल राम नाईक संग सीएम योगी व राजनाथ ने किया योग

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को अब एनसीआरटी पाठ्यक्रम के तहत तालीम दी जाएगी. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली प्रदेश कैबिनेट ने मदरसा शिक्षा में बदलाव को मंजूरी दे दी.

अब मदरसे के छात्र उर्दू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी. शर्मा ने बताया कि मदरसों में दीनी तालीम के अलावा गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, कंप्यूटर व सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों की पढ़ाई नहीं होती है. सरकार ने मदरसा बोर्ड ने मदरसों के बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए दीनी-तालीम के साथ-साथ विषयवार व कक्षावार एनसीईआरटी की किताबें पाठ्यक्रम में शामिल करने और उर्दू के साथ हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ाई का प्रस्ताव किया है.

कैबिनेट ने यूपी अशासकीय अरबी-फारसी मदरसा मान्यता प्रशासन एवं सेवा नियमावली के भाग एक प्रस्तर 10(ज) में इन प्रावधानों को जोड़ने की मंजूरी दे दी है. इस संशोधन के तहत अब दीनी तालीम के साथ ही अरबी, फारसी शिक्षा उर्दू, अरबी व फारसी में देने के अलावा गणित, विज्ञान सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर आदि की शिक्षा उर्दू, हिंदी व अंग्रेजी में देने का निर्णय लिया है.

शर्मा ने कहा कि इससे मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों की शिक्षा का स्तर सुधरेगा और वे मुख्यधारा में आ सकेंगे. उन्होंने बताया कि मदरसा बोर्ड पोर्टल शुरू किए जाने से मदरसों की शिक्षा-प्रणाली में व्यापक सुधार आया है.

खबर हटके | और पढ़ें


त्य्र

...

फ्द्ग्फ्ग्द

...

ग्ज्ग्फ्ज

...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 137514