बड़ी ख़बरें

आपातकाल विशेष : ...जब प्रधानमंत्री इंदिरा को लगने लगा था 'डर', और मंत्रियों को सताने लगा था गिरफ्तारी का 'खौफ' योगी सरकार पर हमलों में 'लिपटीं' ओम प्रकाश राजभर की चुनावी तैयारियां मुजफ्फरनगर: कबाड़ की दुकान में भीषण विस्फोट, 4 की मौत CM योगी का अयोध्या दौरा, कार्यक्रम स्थल पर लगी 'केसरिया' कुर्सियां पाकिस्तान के नंबरों से आ रहे PORN मैसेज, महिला पहुंची SSP के पास लोकसभा चुनाव से पहले सरकार करती है ज्यादा खर्च, जानें क्या कहते हैं आंकड़े देवगौड़ा की कुमारस्वामी को सलाह, 'कावेरी मुद्दे पर न करें सुप्रीम कोर्ट या केंद्र का विरोध' पासपोर्ट विवादः सुषमा स्वराज ने लाइक किए आलोचकों के ट्वीट, कहा- 'ऐसा सम्मान मिला' AMU और जामिया में दलितों को आरक्षण की वकालत नहीं करता विपक्ष: सीएम योगी मेरठ में सिरफिरे ने की ताबड़तोड़ फायरिंग

बेंगलुरु : अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे एकमात्र टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीत लिया है. रहाणे ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया मेहमान टीम को किसी भी तरह से हल्के में नहीं लेना चाहती.अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस मैच में टीम की कमान संभाल रहे  ने कहा कि वे इस मैच को पूरी गंभीरता से रहे हैं. अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच है. यह पहली बार है कि भारत में कोई टेस्ट मैच जून के महीने में हो रहा है. 

पारी की शुरुआत भारत के लिए मुरली विजय और शिखर धवन ने की. मुरली विजय ने पहली ही गेंद पर लेग बाय लेकर भारत के लिए पहला रन लिया. इसकी अगली ही गेंद पर शिखर धवन ने एक रन लेकर अपना खाता खोल लिया. अफगानिस्तान के यामिन अमहदजई ने पहला ओवर फेंका. पहले ओवर में उन्होंने केवल दो रन दिए. पहले दस ओवर में भारत का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 18 रन हो गया था. मुरली विजय 8 रन और शिखर धवन 24 रन बना कर खेल रहे थे. 

रिव्यू न लेकर अफगानिस्तान ने दिया शिखर धवन को जीवनदान
मैच के दसवें ओवर में शिखर धवन को तब जीवनदान मिल गया जब मोहम्मद नबी ने एक शानदार गेंद फेंकी जिसे धवन पढ़ नहीं पाए और गेंद ने कांटा बदला और उनके बल्ले के काफी नजदीक से गुजरी जिसे अंपायर समझ न सके और उन्हें नॉट आउट दिया. विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद ने गेंद पकड़ते ही खुशी के मारे उसे उपर उछाल दिया, लेकिन कप्तान असगर स्टानिकजाई ने खिलाड़ियों से चर्चा के बाद भी रिव्यू नहीं ले सके. अगर वे रिव्यू लेते तो शिखर धवन के रूप में अफगानिस्तान को पहला टेस्ट विकेट मिल जाता.

टॉस जीतकर रहाणे ने कहा कि विकेट बल्लेबाजी के लिए अच्छा लग रहा है. पिच पर कुछ घास जरूर है लेकिन भारत में पहले बल्लेबाजी करना अहम होता है. अच्छे टी20 सत्र के बाद अच्छी शुरुआत करना खास होगा. हमारे लड़कों में काफी विश्वास है, खास तौर पर दक्षिण अफ्रीका में आखिरी टेस्ट में वे जिस तरह से खेले थे. हमारी तैयारी शानदार है.

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टानिकजाई ने कहा कि हमें फक्र है कि हम पहला टेस्ट खेल रहे हैं. हमारे सभी खिलाड़ियों को कुछ फर्स्ट क्लास का अनुभव है लेकिन यह टेस्ट मैच का हमारा पहला अनुभव है. पहले घंटे में विकेट गेंदबाजी के लिए अच्छा रहेगा तो हम गेंदबाजी करने से खुश हैं. यदि हम विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो हमें खुशी होगी.

स्पिनर्स के भरोसे है अफगानिस्तान
  इस मैच के लिए मेहमान टीम अपने स्पिनरों के बूते भारतीय टीम को मात देने की रणनीति के साथ आ रही है. इसी कारण उसने अपनी टीम में चार स्पिनर राशिद खान, मुजीब उर रहमान, जहीर खान और हमजा कोटक को जगह दी है. मोहम्मद नबी के रूप में टीम के पास पांचवां स्पिनर भी मौजूद है. राशिद टी-20 में नंबर-1 एक गेंदबाज हैं. 17 साल के मुजीब ने भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. 

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा,  दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रवींचन्द्रन अश्विन,  हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा,  उमेश यादव

अफगानिस्तान : असगर स्टानिकजाई (कप्तान), अफसर जलाल, , हस्तामुल्लाह शाहिदी, , जावेद अहमदी, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, राशिद खान,  वफादार, और यामिन अमहदजई.

खबर हटके | और पढ़ें


त्य्र

...

फ्द्ग्फ्ग्द

...

ग्ज्ग्फ्ज

...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 139585