बड़ी ख़बरें

बीजेपी हेडक्वार्टर लाया गया वाजपेयी का पार्थिव शरीर, शाम 4 बजे होगा अंतिम संस्कार अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में सुप्रीम कोर्ट में आज 1 बजे तक ही होगा कामकाज 7 दशक तक लखनऊ की 'रगों' में 'बहते' रहे अटल, हर सड़क पर बिछी हैं यादें अटल जी के निधन के शोक में आज यूपी में सार्वजनिक अवकाश, बाजार भी रहेंगे बंद पाकिस्‍तान भी होगा अटल जी के अंतिम संस्‍कार में शामिल, यह नेता करेगा शिरकत भारत-पाक संबंधों के सुधार के लिए वाजपेयी जी के प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा : इमरान खान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन, शोक में डूबा देश एम्स में पूर्व PM वाजपेयी को देखने पहुंचे वेंकैया नायडू-अमित शाह, हालत बेहद नाजुक अटल बिहारी वाजपेयी को देखने AIIMS पहुंच सकते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ देवरिया शेल्‍टर होम: SP देवरिया के साथ हटाए गए CO सदर, विभागीय जांच के आदेश

लखनऊ, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) के शनिवार को जारी CBSE Class 12 result के नतीजों में लड़कियों ने बाजी मारी है. रिजल्ट में 83.01 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. पिछले साल की तुलना में इस बार एक प्रतिशत ज्यादा छात्र पास हुए हैं. गाजियाबाद की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने सीबीएसई 12वीं के एग्जाम में टॉप किया है. उन्हें 500 में से 499 अंक हासिल हुए हैं. मेघना को हिस्ट्री, जियोग्रफी, साइकॉलजी, इकोनॉमिक्स में 100 में से 100 अंक आए हैं. जबकि इंग्लिश कोर में उन्हें 99 अंक मिले हैं. खास बात ये है कि टॉप-10 में छह स्टू़डेंट्स यूपी के हैं. इनके नाम हैं मेघना श्रीवास्तव, अनुष्का चंद्रा, सुप्रिया कौशिक, नकुल गुुप्ता, क्षितिज आनंद और अनन्या सिंह.

इसी कड़ी में गाजियाबाद की ही अनुष्का चंद्रा ऑल इंडिया सेंकेंड टॉपर हुई हैं. उन्हें 500 में से 498 अंक मिले हैं. अनुष्का को भी मेघना की तरह हिस्ट्री, जियोग्रफी, साइकॉलजी, इकोनॉमिक्स में 100 में से 100 अंक मिले हैं. जबकि इंग्लिश कोर में उन्हें 98 अंक आए हैं.

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के घोषित नतीजे में भी राजधानी के मेधावियों ने अपना झंडा गाड़ा है. रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल की विकास नगर ब्रांच के बलबीर यादव ने 98.4 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं. वहीं लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्रा सोनम यादव ने 97.6 व दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा अंशिका ने 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

बता दें कि 5 मार्च से 27 अप्रैल 2018 तक सीबीएसई 12वीं के बोर्ड एग्जाम हुए थे. इस बार 83.01 प्रतिशत स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं वहीं पिछली बार 82.02 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस बार 11 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था. लड़कों के मुकाबले लड़कियों का पास प्रतिशत ज्यादा है.

- सबसे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
- Central Board of Secondary Education CBSE Class 12th Result 2018 या CBSE Class 10th Result 2018 के लिंक पर जाएं.
- अपने एडमिट कार्ड का डिटेल एंटर करें.
- CBSE Result 2018 डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंट आउट भी रख लें.

स्टूडेंट्स इन माध्यमों से भी CBSE Class 12 Result 2018 चेक कर सकते हैं
IVR- स्टूडेंट्स आईवीआर सिस्टम के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके तहत आप कॉल करके अपना रिजल्ट जान पाएंगे. इसके लिए प्रति रोलनंबर प्रति मिनट 30 पैसे की राशि निर्धारित की गई है.
SMS- स्टूडेंट्स एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए प्रति एसएमएस 50 पैसे निर्धारित किए गए हैं.
डिजीलॉकर- स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अकाउंट डिटेल्स भेजे जाएंगे. इस सुविधा से आप CBSE Board Results 2018 का मार्कशीट अपने लॉकर में पा सकेंगे.
ऑफिशियल स्कूल वेबसाइट- स्टूडेंट्स अपने स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Web Title: CBSE 12th Result 2018 / 12th Class Result 2018 CBSE Board / CBSE Board Results 2018 / CBSE Class 12th Result 2018 will be declared on 28 May at cbse.nic.in

खबर हटके | और पढ़ें


त्य्र

...

फ्द्ग्फ्ग्द

...

ग्ज्ग्फ्ज

...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 26559