बड़ी ख़बरें

अखिलेश ने भाजपा की केंद्रीय सरकार को दिया ये ‘खास नाम’ उद्धव ने जारी किया CM फडणवीस का टेप, बीजेपी बोली- क्लिप से हुई छेड़छाड़ OPINION | चार साल में मजबूत हुआ ब्रांड मोदी पर अब भी है अच्छे दिन का इंतजार पंचकुला दंगे के पीछे था खुद राम रहीम का हाथ, अब चलेगा देशद्रोह का मुकदमा मेरठ की किनौनी शुगर मिल में विस्‍फोट, चार लोगों के मारे जाने की आशंका मोदी सरकार ने विकास के हर काम को धर्म और जाति से ऊपर उठकर देखा: CM योगी CBSE 12th result 2018: यूपी में मेघना, अनुष्का और बलबीर ने किया टाॅप PM मोदी के 4 साल पूरे होने पर बोलीं मायावती, हर मोर्चे पर फेल हुई केंद्र सरकार CBSE 12th Result 2018: आज आएगा बारहवीं का रिजल्ट, ऐसे करें cbse.nic.in पर चेक आयरलैंडः भारतीय महिला की मौत के 6 साल बाद गर्भपात कानून बदलने के लिए हुई वोटिंग

नई दिल्ली, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है. आम आदमी पार्टी  (आप) के सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है. इसके साथ ही दिल्ली और पंजाब से बाहर पांव पसारने का 'आप' का सपना भी टूट गया है.

आम आदमी पार्टी ने कर्नाटक चुनाव में 29 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. इनमें सबसे ज्यादा 18 प्रत्याशियों ने बेंगलुरु से चुनाव लड़ा था. सरवगननगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज के जे जॉर्ज के खिलाफ मैदान में उतरे कर्नाटक में आप के संजोजक पृथ्वी रेड्डी को 1,861 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रहे.

इस चुनाव में योगेन्द्र यादव की अगुवाई वाली स्वराज इंडिया भी राज्य में 11 सीटों पर मैदान में थी. इसके प्रत्याशी दर्शन पुत्तन्नैयाह को मेलुकोटे सीट पर 73,779 वोट मिले और वह दूसरे स्थान पर रहे.

दिलचस्प हुए सियासी हालात
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद वहां के सियासी हालात काफी दिलचस्प हो गए हैं. राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी. लेकिन 78 सीटें जीतने वाली कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जेडी-एस को समर्थन देने का फैसला कर लिया है. जेडी-एस 38 सीटों के साथ तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

कांग्रेस का दावा है कि उसे जेडीएस और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है. इस तरह उनके पास कुल 118 विधायकों का समर्थन है. वहीं बीजेपी का दावा है कि वह सबसे बड़ी पार्टी है, ऐसे में उसे मौका दिया जाए. अब सभी की नजर राज्यपाल वजुभाई वाला पर है कि वह किसे सरकार बनाने का न्यौता देते हैं. सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी को या कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन को.

खबर हटके | और पढ़ें


त्य्र

...

फ्द्ग्फ्ग्द

...

ग्ज्ग्फ्ज

...

वीडियो | और पढ़ें


Copyright © 2017 Indian Live 24 Limited.
Visitors . 130661